10 Best Ethical Hacking Courses- Online and Offline

Top 10 Best Ethical Hacking Courses Free in India – Online and Offline

इस पोस्ट में, आप एथिकल हैकिंग, एक एथिकल हैकर और बेस्ट एथिकल हैकिंग कोर्स के रूप में करियर के महत्व के बारे में जानने वाले हैं। हमने शुरुआती लोगों के लिए मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को भी शामिल किया है।

एथिकल हैकिंग आजकल एक शानदार करियर अवसर प्रस्तुत करता है। कारण सरल है: हम एक ऐसे युग में रह रहे हैं जहां इंटरनेट और विभिन्न ऑनलाइन प्रक्रियाओं पर निर्भरता हर दिन तेजी से बढ़ रही है।

इस लेख को पढ़ने से कुछ घंटे पहले आपने जो गतिविधियाँ की हैं, उनकी जाँच करें। निश्चित रूप से, आपने कुछ ऑनलाइन किया होगा जैसे ईमेल की जाँच करना या भेजना, सोशल मीडिया पर पोस्ट करना, ऑनलाइन शॉपिंग या यहां तक ​​कि वित्तीय लेनदेन।

 

What does Ethical Hacking Courses Means?

इंटरनेट और विभिन्न ऑनलाइन प्रक्रियाओं पर यह बढ़ती निर्भरता अपराधियों और आतंकवादियों के लिए आपके जीवन और आपको विभिन्न रूपों में लक्षित करने के लिए बहुत सारे दायरे छोड़ती है।

उदाहरण के लिए, एक हैकर आपके घर या कार्यालय के कंप्यूटर तक अवैध पहुंच प्राप्त कर सकता है और पहचान की चोरी जैसे आपराधिक उद्देश्यों के लिए व्यक्तिगत जानकारी चोरी कर सकता है। वास्तव में, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में पहचान की चोरी सबसे तेजी से बढ़ता अपराध है।

हम सभी साइबर अपराधियों को फिरौती के सामान के साथ कंप्यूटर पर हमला करने और डेटा को हाईजैक करने के बारे में जानते हैं, वैध मालिकों को भुगतान करने तक किसी भी पहुंच से इनकार करते हैं।

फिर विभिन्न देशों या आतंकवादी संगठनों से उपजी साइबर आतंकवाद की घटनाएँ हैं। बुरी खबर यह है कि इस तरह के साइबर आतंकवाद के हमले बढ़ रहे हैं और आने वाले वर्षों में यह संख्या तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

फ़िशिंग हमलों में भी वृद्धि देखी जा रही है, कोविद -19 महामारी के दौरान अनगिनत ऐसे अपराधों की सूचना दी गई है, जो 2019 के अंत से और 2020 की शुरुआत में दुनिया को चौंका देंगे।

बैंकों और वित्तीय संस्थानों के खिलाफ साइबर हमले आजकल बहुत आम हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां बैंक ग्राहकों, उनके क्रेडिट और डेबिट कार्ड के साथ-साथ खाता संख्या का विवरण डार्क वेब पर बेचा गया है।

Importance of Ethical Hacking in India

उपर्युक्त परिदृश्य इंटरनेट पर गुप्त रूप से खतरे को प्रमाणित करते हैं। साइबर अपराधियों और साइबर अपराधियों ने हमले शुरू करने के लिए एक कंप्यूटर प्रणाली की कमजोरियों का फायदा उठाया।

और एथिकल हैकिंग से व्यक्तियों, संगठनों और सरकारों को इन कमजोरियों और प्लग कमियों का पता लगाने में मदद मिलती है ताकि साइबर आतंकवादी और साइबर अपराधी अवैध पहुंच हासिल न कर सकें।

हालांकि, कंप्यूटर नेटवर्क या सिस्टम के कमजोर क्षेत्रों या कमजोरियों को जानने के लिए, एथिकल हैकर्स को साइबर अपराधियों और साइबर अपराधियों की रणनीति और तकनीकों को भी कॉपी करना पड़ता है।

फर्क सिर्फ इतना है कि एथिकल हैकर्स आपकी और विभिन्न संगठनों की सुरक्षा के लिए ऐसा करते हैं। इसलिए, ऐसे हैकर्स को “एथिकल हैकर्स” के रूप में जाना जाता है। और इस प्रक्रिया को “एथिकल हैकिंग” के रूप में जाना जाता है।

हमारे युग में, ऐसे साइबर हमले को रोकना सर्वोच्च महत्व का है। इसलिए, एथिकल हैकिंग में करियर के लिए जबरदस्त गुंजाइश मौजूद है।

Best Top 10 Ethical Hacking Courses in India

इसलिए, यदि आप एथिकल हैकिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं और सभी के लिए इंटरनेट को सुरक्षित बनाने में मदद करना चाहते हैं, तो इनमें से कोई भी टॉप 10 एथिकल हैकिंग कोर्स लें, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन भी उपलब्ध हों।

सही योग्यता, कौशल और अनुभव के साथ नैतिक हैकर्स के लिए उत्कृष्ट नौकरियों की कोई कमी नहीं है।

तो, यहां 10 सर्वश्रेष्ठ एथिकल हैकिंग पाठ्यक्रमों की मेरी सूची है जो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं।

Certified Ethical Hacker (EC-Council)

दुनिया में सबसे ऊपर का पाठ्यक्रम ऑनलाइन और ईसी- काउंसिल (ईसी) से उपलब्ध है। इस कोर्स को सर्टिफाइड एथिकल हैकर के नाम से जाना जाता है। ईसी-काउंसिल का कहना है कि यह पाठ्यक्रम दुनिया के हर शीर्ष नियोक्ता द्वारा मान्यता प्राप्त है।

वास्तव में, ईसी-काउंसिल योग्यता के साथ एथिकल हैकर्स को किराए पर देने वाले संगठनों की सूची वैश्विक फॉर्च्यून सूची के शीर्ष 10 में शुमार है।

Comprehensive Ethical Hacking Course (IIT-Kanpur)

इसके अलावा मेरे चार्ट में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईसीटी एकेडमी द्वारा किया गया कॉम्प्रिहेंसिव एथिकल हैकिंग कोर्स है। यह आईआईटी संकाय द्वारा संचालित एक व्यापक ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

आर्थिक रूप से कीमत Rs.4,237 प्लस माल और सेवा कर, पाठ्यक्रम सभी आईटी विशेषज्ञों के लिए खुला है और तीन महीने में 19 घंटे तक फैला है। यह हिंदी भाषा में भी उपलब्ध है।

Certified Security & Ethical Hacking Specialist (Aptech Ltd)

13 महीने से अधिक के दो कार्यकालों में, एप्टेक प्रमाणित सुरक्षा और एथिकल हैकिंग विशेषज्ञ एक ऑफ़लाइन, कक्षा अध्ययन पाठ्यक्रम है। यह भारत के सबसे बड़े आईटी प्रशिक्षण संस्थान, Aptech Ltd. से आता है।

संस्थान की वैश्विक उपस्थिति है। आप एप्टेक संकाय से मुफ्त, ऑनलाइन परामर्श का अनुरोध कर सकते हैं। इस कोर्स की वैश्विक स्वीकृति है।

Swayam– Government of India Courses

भारत सरकार का शिक्षा पोर्टल, दो विशिष्ट पाठ्यक्रम संचालित करता है, जिसमें विषयों के रूप में एथिकल हैकिंग शामिल है। एक है डाटा माइनिंग कोर्स और दूसरा, साइबर सिक्योरिटी।

इसके अतिरिक्त, आप सामयिक पाठ्यक्रमों के लिए भी पंजीकरण कर सकते हैं जो केवल एथिकल हैकिंग में विशेषज्ञता रखते हैं और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से प्रशिक्षित संकाय द्वारा संचालित किए जाते हैं।

Bachelor of Computer Sciences (University of Mumbai)

कंप्यूटर फोरेंसिक और एथिकल हैकिंग, बैचलर ऑफ कंप्यूटर साइंसेज की दो मुख्य विशेषताएं हैं, जो मुंबई विश्वविद्यालय में उपलब्ध तीन वर्षीय ऑफ़लाइन पाठ्यक्रम है।

यह एक उच्च-मांग वाला पाठ्यक्रम है क्योंकि प्रमाणन दुनिया भर में मान्य है। आप इस कोर्स को पूरा करने के बाद, विशिष्ट हैकिंग के रूप में एथिकल हैकिंग के साथ मास्टर कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं।

Various Ethical Hacking Courses (IGNOU)

एथिकल हैकिंग में छह महीने के सर्टिफिकेशन और डिप्लोमा से लेकर तीन साल की बैचलर डिग्री तक, आपके पास भारत के सबसे बड़े दूरवर्ती प्रशिक्षण संस्थान- इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से उपलब्ध एथिकल हैकिंग कोर्स हैं।

ये ऑनलाइन एथिकल हैकिंग कोर्स हैं, जिसे ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा अनुमोदित किया गया है। जबकि सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स आईटी विशेषज्ञों के लिए एथिकल हैकिंग सीखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, डिग्री कोर्स नैतिक हैकिंग पर जोर देने के साथ कंप्यूटर विज्ञान के लिए हैं।

Various Ethical Hacking Courses Courses (University of Madras)

कंप्यूटर एप्लीकेशन और साइबर सिक्योरिटी, बैचलर ऑफ कंप्यूटर साइंस और मास्टर इन कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा कोर्स मद्रास विश्वविद्यालय से ऑनलाइन उपलब्ध तीन पाठ्यक्रम हैं।

इन पाठ्यक्रमों में पाठ्यक्रम के भाग के रूप में उन्नत एथिकल हैकिंग तकनीकें हैं। वे विश्वविद्यालय में दूरस्थ शिक्षा संस्थान से उपलब्ध हैं।

Certified Ethical Hacker (Indian School of Ethical Hacking)

सर्टिफाइड एथिकल हैकर के नाम से जाना जाने वाला चार महीने का ऑनलाइन कोर्स ISOEH, भारत के एक निजी संस्थान से उपलब्ध है। यह कोर्स दुनिया भर में मान्य है। ISOEH ने इस पाठ्यक्रम को प्रदान करने के लिए EC-Council और भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ समझौता किया है।

पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम ईसी-काउंसिल के साथ भी मेल खाता है। पाठ्यक्रम में 20 मॉड्यूल शामिल हैं। संस्थान भारत में NASSCOM और अन्य प्राधिकरणों से मान्यता प्राप्त है।

Integrated Master of Computer Science in Information Security (BITS-Pilani)

सूचना सुरक्षा में इंटीग्रेटेड मास्टर ऑफ कंप्यूटर साइंस सबसे प्रतिष्ठित ऑफलाइन कोर्स है जो आमतौर पर भारत और विदेशों में सबसे अधिक रोजगार प्राप्त करता है।

यह प्रवेश करने के लिए एक बहुत ही कठिन कोर्स है क्योंकि आपको कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक या इंजीनियरिंग की डिग्री लेनी होगी।

इसके अलावा, इस पाठ्यक्रम के प्रवेश के लिए बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (बिट्स- पिलानी) द्वारा एक कड़ी, प्रतिस्पर्धी परीक्षा भी आयोजित की जाती है, जो कि हैदराबाद परिसर से उपलब्ध है।

Various Online Courses (Coursera & Udemy)

यदि आप इनमें से किसी विशेष एथिकल हैकिंग पाठ्यक्रम का अध्ययन नहीं करना चाहते हैं, तो दो लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम्स- Udemy.com और Coursera.com पर मुफ्त और सशुल्क पाठ्यक्रम देखें। दोनों के पास अनगिनत ऑनलाइन एथिकल हैकिंग कोर्स हैं।

कुछ बुनियादी फ्री एथिकल हैकिंग पाठ्यक्रम हैं और एथिकल हैकिंग पर कुछ जानकारी और बहुत बुनियादी कौशल प्रदान करेंगे। या उन भुगतानों की तलाश करें जो आपकी आवश्यकता के अनुरूप हों और जिन्हें शीर्ष विश्वविद्यालयों और आईटी कंपनियों के मास्टर ट्रेनरों द्वारा बनाया गया हो।

Conclusion

एथिकल हैकिंग भारत में एक तेजी से बढ़ती, उच्च-मांग वाला कौशल है। नतीजतन, वेतन भी बहुत अधिक है। Payscale.com के अनुसार, भारत में एक नैतिक हैकर योग्यता, कौशल और अनुभव के आधार पर प्रति वर्ष 1,25,000 से रु .3 मिलियन तक कमाता है।

यह याद रखने योग्य है कि केवल सर्वोच्च शैक्षणिक संस्थानों से प्रमाणित एथिकल हैकर्स केवल ऐसे उच्च वेतनमान का आनंद लेते हैं। अनगिनत निजी संस्थानों के अन्य लोग इन वेतन की अपेक्षा नहीं कर सकते हैं। इसलिए एथिकल हैकिंग कोर्स चुनते समय सावधानी बरतें।

 

Leave a Comment